यूपी बोर्ड 10वीं परिणाम 2017 www.upresults.nic.in

हाई स्कूल और इंटरमीडिएट एजुकेशन बोर्ड, उत्तर प्रदेश ने सफलतापूर्वक 16 मार्च से 1 अप्रैल 2017 तक कक्षा 10 वीं की परीक्षा आयोजित की है. लाखों उम्मीदवारों इस यूपी बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए है. जैसा कि आप सभी जानते हैं कि यूपी बोर्ड की 10 वीं परीक्षा खत्म हो चुकी है और परीक्षा की जांच प्रक्रिया पूरी होने जा रही है.

घोषित हो गया है UP बोर्ड 10th रिजल्ट. निचे दिए गये लिंक्स पर जानें अपने नतीजे.

यूपी बोर्ड से आने वाली ताजा खबरों से, यह बताया गया है कि लगभग 40 लाख छात्रों ने इस परीक्षा में भाग लिया. अब सभी छात्र यूपी बोर्ड 10 वीं के परिणाम की ऑनलाइन जाँच करने के लिए उत्सुक हैं. उत्तर प्रदेश हाई स्कूल परिणाम 2017 बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर जल्द ही यूपी बोर्ड दवारा जारी किया जाएगा.

UP Board Exams - Uttar Pradesh School Education


यूपी बोर्ड, जिसे हाई स्कूल और इंटरमीडिएट शिक्षा उत्तर प्रदेश के बोर्ड के रूप में भी जाना जाता है, उत्तर प्रदेश में स्कूलों की संबद्धता प्रदान करने के उद्देश्य से 1921 में स्थापित किया गया था. बोर्ड दवारा कई निजी एवं सरकारी स्कूल शामिल हैं जो 10 वीं और 12 वीं कक्षा की परीक्षा आयोजित करते हैं.

यूपी बोर्ड 10वीं कक्षा परिणाम

पिछले वर्ष, बोर्ड परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले और पारित उम्मीदवारों की कुल संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है. पिछले साल करीब 37 लाख छात्रों ने भाग लिया जिसमें से कुल 87.66% छात्र पास हुए. इस साल यूपी बोर्ड का कुल पास प्रतिशत 88.10% होने की उम्मीद है, जबकि लड़कों के मुकाबले अधिक पास प्रतिशत लड़कियों की तुलना में अधिक होगी.

पिछले वर्ष करीब 21 लाख लडकों ने परीक्षा में भाग लिया वहीं लडकियों की संख्या 16 लाख के करीब थी. पिछले वर्ष के परिणाम के अनुसार लडकियों का परिणाम लड़को के मुकाबले में अच्छा रहा. इस बार यूपी बोर्ड 10 वी कक्षा के नतीजे सबसे अंत में जारी हुए हैं.

बोर्ड दवारा 10 वीं कक्षा के लिए यूपी बोर्ड परिणाम को आम तौर पर मई के महीने में घोषित किया जाता है पर इस वर्ष जून के द्वतीय सप्ताह में परिणाम घोषित हुए हैं. पिछले साल, उत्तर प्रदेश उच्च विद्यालय बोर्ड और इंटरमीडिएट शिक्षा ने कक्षा 10 वीं (हाई स्कूल) परिणाम 15 मई को अपनी अधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया था.


उम्मीदवार अधिकारिक वेबसाइट upresults.nic.in पर अपने परिणामों को आसानी से देख सकते हैं. इस वेबसाइट पर, बोर्ड 10 वीं के परिणाम 2017 लिंक पर क्लिक करें और अपना विवरण जैसे रोल नंबर, जन्म तिथि, पिता का नाम आदि दर्ज करें. इस प्रकार आप अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं. यूपी बोर्ड 10 वीं परीक्षा परिणाम प्राप्त अंक, ग्रेड, और ग्रेडिंग अंक के साथ प्रदर्शित किया जाएगा.

upresults.nic.in यूपी बोर्ड रिजल्ट 2017

यदि किसी छात्र उम्मीद से कम अंक मिलते हैं तो वह कागज की पुन: जांच की मांग कर सकता है साधारण शब्दों में वह पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकता है जिसका परिणाम 10-20 दिनों में घोषित किया जाएगा. इसके लिए, आपको आवेदन फॉर्म की पुनरावृत्ति जमा करनी होगी और अपने यूपी बोर्ड 10 वीं के परिणाम की कॉपी को इसके साथ जमा करना होगा.


सभी छात्र जिनको अंक 33 से कम अंक मिलते हैं वे पुनः परीक्षा दे सकते हैं. जिसके लिए आवेदन करने के लिए अपने विद्यालय में संपर्क करना होगा. 10वीं कक्षा का परिणाम छात्रों के लिए बहुत जरूरी है क्योंकि इसी आधार पर छात्र अपनी आगे की पढाई के लिए उचित विषय का चयन कर सकते हैं.

यूपी बोर्ड 10 वीं कक्षा का परिणाम 9 जून को बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जारी किया गया है. सभी छात्र इस समय अपने परीक्षा परिणाम की जाँच कर सकते है. अपने परीक्षा परिणाम की जाँच करने के लिए आपको निम्न नियमों का पालन करना होगा.

  1. सबसे पहले बोर्ड की अधिकारी वेबसाइट upresults.nic.in पर जाएँ.
  2. उसके बाद यूपी बोर्ड 10th रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें.
  3. अब अपना रोल नंबर और अन्य जानकारी सबमिट करें.
  4. इस प्रकार आपका परीक्षा परिणाम आपके सामने होगा.

यहाँ देखें अपना रिजल्ट

Write Your Comment

Comments

  1. Er.prashant @

    thanks sir for information …..

Leave a Comment