RKCL RSCIT परिणाम सितम्बर 2017 at rkcl.vmou.ac.in

वर्धमान महावीर ओपन विश्वविद्यालय, कोटा ने RSCIT के लिए लिखित परीक्षा की प्रक्रिया पूरी कर ली है. यह परीक्षा सितम्बर के महिने में 17 तारीख को ली गई. सभी उमीदवार जिन्होंने इस पेपर में भाग लिया वे अपना रिजल्ट विश्वविद्यालय की मुख्य वेबसाइट से देख सकते हैं.

उमीदवार अपने जिले के अनुसार RKCL RSCIT रिजल्ट देख सकते हैं. रिजल्ट देखने के लिए कैंडिडेट्स अपने नाम/ जन्म तिथि या रोल नंबर का उपयोग कर सकते हैं. जो उमीदवार इस परीक्षा में सफल होंगे उन्हें एक सर्टिफिकेट दिया जाएगा.

RSCIT डिप्लोमा की सम्पूर्ण जानकारीयहाँ देखें
RSCIT परीक्षा की उत्तर कुंजीयहाँ देखें
RSCIT के सैंपल पेपरयहाँ देखें

RS-CIT टेस्ट पहले एक ही दिन आयोजित किया जाता था पर इस वर्ष यह परीक्षा दो दिनों में ली गई. जिसमे पुरे राज्य से लाखों उमीदवारों ने भाग लिया.

RKCL RSCIT परिणाम सितम्बर 2017

RKCL RSCIT Diploma Examination Rajasthan


सभी उमीदवार जिन्होंने RSCIT टेस्ट में भाग लिया वे अपने एग्जाम रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. 17 सितम्बर की परीक्षा के लिए RSCIT रिजल्ट अक्टूबर के पहले सप्ताह में जारी किया जायेगा.

कैंडिडेट्स निचे दिए गए कुछ नियमों का प्रयोग करके अपना एग्जाम रिजल्ट देख सकते हैं.

  • RSCIT रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले VMOU की मुख्य वेबसाइट पर जाएँ जो है rkcl.vmou.ac.in.
  • अपनी परीक्षा की तारीख के हिसाब से “परिणाम” वाले लिंक पर क्लिक करें.
  • उसके बाद अपना जिला चुने और अपनी डिटेल्स डालें जैसे कि नाम/ जन्म तिथि या रोल नंबर आदि.
  • इसके बाद चेक रिजल्ट पर क्लिक करके अपना परिणाम देख लें.

RKCL RSCIT 17 सितम्बर की परीक्षा का परिणाम जल्द होगा जारी, जोकि उपर बताए निर्देशों के उपयोग से देखा जा सकता है.

RS-CIT जुलाई 2017 रिजल्ट – यहाँ से देखें

VMOU ने RS-CIT रिजल्ट ऑनलाइन और ऑफलाइन मोड में आयोजित किया जो सितम्बर 17 को लिया गया. यह पेपर 4 सेट्स यानि कि A, B, C और D में विभाजित था जिसमे वस्तुनिष्ठ प्रश्न पूछे गए. RKCL RSCIT की पूरी जानकारी कुछ इस प्रकार है-

प्रश्नों का प्रकारबहुविकल्पी (MCQ)
कुल प्रश्न35
कुल अंक70 अंक
पासिंग मार्क्स28 अंक
परीक्षा अवधि1 घंटा

RKCL RSCIT कंप्यूटर डिप्लोमा परीक्षा क्या है-

राजस्थान नॉलेज कॉरपोरेशन लिमिटेड RSCIT टेस्ट दवारा कैंडिडेट्स को एक मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट देता है. यह केवल उन्ही उमीदवारों को दिया जाता है जो इस परीक्षा में सफल होते हैं. हर साल भिन्न भिन्न जिलों से हजारों की संख्या में उमीदवार इस परीक्षा में भाग लेते हैं.

RKCL की स्थापना राजस्थान में IT शिक्षा को बढ़ाने के लिए की गई. यह संस्था 25 अप्रैल 2008 को कंपनी अधिनियम 1956 के तहत बनाई गई. RKCL एक वर्ष में 3 से 4 बार RS-CIT टेस्ट का आयोजन करती है.

RKCL RSCIT के लिए आवेदन कैसे करें?

सभी उमीदवार जो कंप्यूटर सिखने की इच्छा रखते हैं वे इस परीक्षा के लिए अपने आवेदन जमा करवा सकते हैं. कैंडिडेट्स RS-CIT दवारा संचालित सेंटर के दवारा इस टेस्ट के लिए अपने फॉर्म अप्लाई कर सकते हैं. इस कोर्स की अवधि केवल 12 सप्ताह यानि कि 3 महिने हैं.

आजकल किसी भी सरकारी या प्राइवेट फिल्ड में नौकरी करने के लिए कंप्यूटर डिप्लोमे की जरूरत होती है जिस कारण से लाखों उमीदवार हर वर्ष यह परीक्षा देते हैं. RS-CIT दवारा दिया गया डिप्लोमा या सर्टिफिकेट सभी संस्थाओं में मान्य होता है. अगला RSCIT 2017 नवम्बर के महिने में लिया जाएगा.

Write Your Comment

Comments

  1. v. m.o.u.kota

    सर मेरे answer key के अनुसार 14questions सही हुए थे क्या OMR shit दुबारा चैक हो सकती है सर please जल्दी बताइए

Leave a Comment