एमपी बोर्ड 10वीं परिणाम 2017 www.mpbse.nic.in

मध्य प्रदेश शिक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा के लिए लिखित परीक्षा की प्रक्रिया पूरी कर ली है. बोर्ड ने यह परीक्षा 2 मार्च से 27 मार्च तक आयोजित की जिसमे लाखों छात्रों ने भाग लिया.

सभी छात्र अब अपने परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे हैं जोकि बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट www.mpbse.nic.in, www.mpresults.nic.in पर 12 मई को जारी किया गया. छात्र अपने रोल नंबर के उपयोग से अपना परिणाम देख सकते हैं.

पिछले पांच दशकों से मध्य प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक स्तर की शिक्षा के क्षेत्र में विभिन्न कदम उठा रहा है. राज्य में कई सरकारी और निजी स्कूल हैं जो एमपी बोर्ड दवारा मान्यता प्राप्त हैं.

MPBSE MP Board mpbse.nic.in


हर साल, 10 वीं कक्षा की परीक्षा, एमपी बोर्ड द्वारा आयोजित किए गए केंद्रों में ली जा रही है. छात्र इस परीक्षा के लिए समर्पण और कड़ी मेहनत से की गई तैयारी के साथ उपस्थित हुए हैं. अब वे मैट्रिक परीक्षा के एमपी बोर्ड एचएससी परिणाम 2017 का इंतजार कर रहे हैं जोकि उनके उज्जवल भविष्य का फैसला करेंगा. एमपीबीएसई 10 वीं परिणाम मई के महीने में जारी होंगे.

हालांकि, एमपी बोर्ड ने किसी भी आधिकारिक MPBSE परिणाम की घोषणा की तारीख के बारे में कोई सूचना नही दी है. लेकिन कई स्रोतों के अनुसार यह अनुमानित है कि बोर्ड सामान्य प्रवृत्ति का पालन करते हुए पिछले वर्ष के समय पर ही एमपी बोर्ड 10 वीं परीक्षा परिणाम की घोषणा कर सकता है.

एमपी बोर्ड 10वीं परिणाम 2017 www.mpresults.nic.in

एमपी बोर्ड दवारा किए जा रहे लगातार प्रयासों से परीक्षा परिणाम में लगातार वृद्धि हो रही है. अगर हम पिछले वर्ष के परिणाम का ग्राफ देखें तो हम रिजल्ट में हो रही वृद्धि को देख सकेगें.

पिछले वर्ष करीब 12,28,703 लाख छात्रों ने परीक्षा में भाग लिया जिसमे से 53.87% छात्र पास हुए. इसी प्रकार वर्ष 2011, 2012 और 2013 में 54.76%, 53.90% और 51.19% छात्र पास हुए.


मई के महीने में एमपीबएसई बोर्ड एचएससी परीक्षा परिणाम 2017 के लिए अस्थायी तिथि अनुमानित की जाती है जबकि मई के दूसरे या तीसरे सप्ताह में परिणाम जारी कर दिया जाता है.

HSC (Class 10th) Exam Result

पिछले वर्ष मध्यप्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (एमपीबीएसई) ने 2 मार्च से 28 मार्च तक एमपी बोर्ड 10 वीं परीक्षा का आयोजन किया था और 16 मई, 2016 को आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम घोषित किया.

अगर बोर्ड पिछले वर्ष की समान प्रवृत्ति का पालन करता है तो ये उम्मीद कर सकते हैं कि एमपी बोर्ड 10 वीं परिणाम मई के दूसरे सप्ताह में जारी कर दिए जाएगें. छात्र निचे दिए नियमों से अपने परिणाम देख पाएगें-

  1. सबसे पहले बोर्ड की मुख्य वेबसाइट mpresults.nic.in या mpbse.nic.in पर जाएँ.
  2. उसके बाद रिजल्ट के टैब में अपने परिणाम के लिए लिंक देखें.
  3. अब अपनी सभी जानकारी इसमें डालें और सबमिट करें.
  4. इस प्रकार आपका परिणाम आपके सामने होगा.

एमपीबीएसई 10वीं परिणाम 2017 जारी होने पर लाखों इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट से परिणाम देखेंगे जिस कारण सर्वर डाउन हो सकता है और छात्र अपने परिणाम की तुरंत जाँच नही कर पाएगें. ऐसी स्थितियों में छात्रों अपने मार्क्स देखने के लिए अन्य वैकल्पिक विधि का उपयोग कर सकते हैं. यह विधि मोबाइल – एसएमएस है जहां छात्रों को नीचे दिए गए प्रारूप के अनुसार एक एसएमएस भेजना पड़ता है और जवाब में आपको अपना एमबीबीएसई 10वीं परीक्षा परिणाम केवल एसएमएस के माध्यम से मिलेगा.

HSC (Class 10th) Examination 2017
Declared on 12/05/2017 at 10:30 AM

Write Your Comment

Leave a Comment