झारखंड बोर्ड JAC 10वीं कक्षा परिणाम 2017 @ jac.nic.in

झारखंड अधिविध परिषद (JAC) ने अभी कुछ समय पहले 10वीं कक्षा की परीक्षा आयोजित की है. यह परीक्षा 16 फरवरी से 1 मार्च तक ली गई जिसमे राज्य से बहुत सारे छात्रों ने भाग लिया. अब सभी उम्मीदवार जेएसी बोर्ड 10वीं परिणाम के लिए उत्सुकता से इंतजार कर रहे हैं क्योंकि परीक्षा परिणाम ही उनके कैरियर पथ को निर्धारित करने महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

जानकारी के मुताबिक, इस साल करीब 5 लाख छात्रों ने दसवीं कक्षा की परीक्षा में भाग लिया जोकि राज्य के विभिन्न परीक्षा केंद्रों में आयोजित की गई. पेपर की जांच प्रक्रिया के खत्म होते ही जेएसी दसवीं नतीजे जारी कर दिए गये हैं जोकि झारखंड बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.jac.nic.in से देखे जा सकते हैं.

Jharkhand Academic Council (JAC) jac.nic.in


झारखंड अकेडमिक काउंसिल के रूप में जाना जाने वाला झारखंड बोर्ड, नवंबर 2000 में स्थापित किया गया. अधिविध परिषद हर साल फरवरी/ मार्च के महिने में माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्तर की परीक्षा आयोजित करता है जिसके लिए मई/ जून के महीने में झारखंड बोर्ड माध्यमिक परीक्षा परिणाम की घोषणा की जाती है.

झारखंड बोर्ड का उद्देश्य झारखंड राज्य में बढ़ती आबादी के बीच शिक्षा की गुणवत्ता को बनाए रखना और परीक्षाओं का संचालन करना है. बोर्ड छात्रों को अच्छी सुविधा प्रधान करने के लिए अनेक प्रकार के बदलाव करता है.

झारखण्ड राज्य में 10 वीं कक्षा की परीक्षाएं पहली बोर्ड की परीक्षाएं हैं. छात्र परीक्षा की जाँच के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते हैं इसलिए वे अपने जेएसी 10 वीं परीक्षा परिणाम के लिए चिंतित हैं.

जैसा कि हम सभी की धारणा होती है कि हम मैट्रिक परिणाम के आधार पर ही तय करते हैं कि क्या कोई छात्र उच्च शिक्षा के लिए विज्ञान, वाणिज्य, कला इत्यादि विषयों के चयन के योग्य है या नहीं. और यही धारणा छात्रों को अपने परीक्षा परिणाम को लेकर चिंतित करती रहती है.

जेएसी JAC 10वीं परिणाम 2017


आंकड़ो के अनुसार पिछले साल लगभग 3 लाख छात्रों ने जेएसी मैट्रिक परीक्षा में भाग लिया जिसमे से कुल 317655 छात्र परीक्षा में पास हुए. जिसमें से लड़कियों का प्रतिशत प्रतिशत प्रतिशत लड़कों के मुकाबले ज्यादा था.

जेएसी 10वीं परिणाम
कुल छात्र4.7 लाख
पास छात्र317655
पास प्रतिशत67.54%
लड़कों का पास प्रतिशत 57.04%
लड़कियों का पास प्रतिशत 71.92%


रिपोर्ट के अनुसार पिछले वर्ष करीब 67.54% छात्र परीक्षा में पास हुए जिसमे से 57.04% लड़के और 71.92% लडकियों ने परीक्षा उत्तीर्ण की थी. इस बार यह उमिद्द है की जेएसी बोर्ड मैट्रिक परिणाम में पहले से बढ़ोतरी होगी.

झारखंड बोर्ड 10वीं कक्षा रिजल्ट 2017

झारखंड अकेडमिक काउंसिल कक्षा 10 के अंक ही छात्रों को 11 वीं कक्षा में या डिप्लोमा आदि में प्रवेश लेने में मदद करेंगे. जो छात्र न्यूनतम उत्तीर्ण अंकों से कम स्कोर करेंगे उन्हें इस परीक्षा में अफल घोषित कर दिया जाएगा. ऐसे छात्रों को फिर अपनी परीक्षा में सफल होने के लिए कम्पार्टमेंट परीक्षा देनी होगी. ये परीक्षा छात्रों को खुद को साबित करने का दूसरा मौका होगा इसलिए यह परीक्षा समर्पण और कड़ी मेहनत के साथ दी जानी चाहिए.

अभ्यर्थी पुनः परीक्षा या पुनर्मूल्यांकन के लिए भी आवेदन कर सकते हैं यदि उनको विश्वास है कि उन्हें उम्मीद से कम अंक मिले हैं. उम्मीदवारों पुनः परीक्षा और पुनर्मूल्यांकन के लिए एक फार्म भरना होगा, जो वे अपने स्कूलों से प्राप्त कर सकते हैं.

Click Here & Check Result

झारखंड बोर्ड परिणाम बोर्ड की अधिकारी पोर्टल http://jac.jharkhand.gov.in/ पर घोषित हो चूका है. झारखंड बोर्ड दसवीं नतीजे छात्र यहाँ दिए गए लिंक के उपयोग से देख सकते हैं. इसके लिए उमीदवारों को अपने रोल नंबर/ जन्म तिथि दर्ज करने की आवश्यकता होगी जिसके बाद वे अपना परिणाम देख पाएगें.

Write Your Comment

Comments

  1. sajan kumar ray

    when will come our result .we are waiting for result but result is not coming.

  2. Dilip Lakra

    When show the result to inform me

  3. MD Khalid Ansari

    When our results will announce. We want our results as soon as.

Leave a Comment