इ कल्याण झारखण्ड स्कालरशिप 2017 ekalyan.cgg.gov.in

इ कल्याण छात्रवृत्ति योजना झारखण्ड सरकार और कल्याण विभाग दवारा शुरू की गई. इस योजना का मुख्य उद्देश्य गरीब छात्रों की मदद करना है. झारखण्ड कल्याण विभाग दवारा पहले भी बहुत सारी योजनाएँ शुरू की गई है.

झारखण्ड इ कल्याण स्कालरशिप परि मेट्रिक और पोस्ट मेट्रिक छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान की जाती है. परि मेट्रिक दसवीं कक्षा या उससे पहले के छात्रों को दी जाती है जबकि पोस्ट मेट्रिक दसवीं कक्षा के बाद के छात्रों को दी जाती है. इस छात्रवृत्ति दवारा बहुत सारे SC/ ST और OBC छात्रों की मदद की जाती है.

ekalyan.cgg.gov.in e kalyan Jharkhand Scholarship


इस योजना के दवारा सभी सरकारी और नीजी संस्थानों में पढने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है. छात्रवृत्ति की राशी बैंक, कल्याण विभाग और स्कूलों दवारा प्रदान की जाती है.

झारखण्ड इ कल्याण छात्रवृति जानकारी

छात्रों में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए झारखण्ड सरकार अलग अलग प्रकार से छात्रवृत्ति प्रदान करती है. झारखण्ड इ कल्याण स्कालरशिप के प्रकार निम्नलिखित हैं-

  • परि मेट्रिक.
  • पोस्ट मेट्रिक (राज्य के अंदर).
  • पोस्ट मेट्रिक (राज्य के बाहर).

छात्रवृत्ति के लिए पात्रता

इस छात्रवृत्ति के लिए छात्र का झारखण्ड राज्य का मूल निवासी होना बहुत जरूरी है. सभी छात्र जो अपनी स्कूल की फीस नहीं दे सकते वे इस स्कालरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके लिए छात्रों का OBC/ SC/ ST आदि जाति से संबंधित होना जरूरी है. झारखण्ड इ कल्याण छात्रवृत्ति के लिए उमीदवारों के परिवार की सालाना आय निम्न होनी चाहिए.

जाति वर्ग परिवारिक आय 
SCअधिकतम 2 लाख
STअधिकतम 2 लाख
OBCअधिकतम 1 लाख


झारखण्ड इ कल्याण स्कालरशिप के लिए जरूरी दस्तावेज

इस छात्रवृत्ति के लिए छात्रों को कुछ सरकारी दस्तावेज जमा करवाने होंगे जोकि कुछ इस प्रकार हैं-

  • जाति प्रमाण पत्र.
  • जन्म प्रमाणपत्र.
  • आय प्रमाण पत्र.
  • पासपोर्ट साइज़ फोटो.
  • पिछली कक्षा का उत्तीर्ण सर्टिफिकेट.
  • पता प्रमाण पत्र.
  • वास्तविक प्रमाण पत्र.

झारखण्ड इ कल्याण स्कालरशिप के लिए आवेदन कैसे करें?

सभी उमीदवार जो गरीब परिवारों से संबंधित हैं और छात्रवृत्ति की राशी को प्राप्त करना चाहते हैं वे इसके लिए आपने आवेदन जमा करवा सकते हैं. उमीदवार ऑनलाइन अपने आवेदन अप्लाई कर सकते हैं. इसके लिए उमीदवारों को निम्न नियमों का पालन करना होगा.

  1. सबसे पहले इ कल्याण की अधिकारिक वेबसाइट पर जाएँ.
  2. उसके बाद रजिस्टर के बटन दवारा रजिस्टर करें.
  3. अब अपनी सभी जानकारी सबमिट करें.
  4. इसके बाद अपनी यूजर id और पासवर्ड से लॉग इन करें.
  5. अब पोस्ट मेट्रिक या परि मेट्रिक के लिंक को खोलें.
  6. इसके बाद सभी जरूरी जानकरी सबमिट करें.
  7. अब अपने दस्तावेज अपलोड करें.
  8. ऐसा करने के बाद अपना फॉर्म सबमिट करें.

इ कल्याण स्कालरशिप बहुत सारे छात्रों को अपनी पढ़ाई पूरी करने में मदद करती है जो घर ही आर्थिक स्थिति कमजोर होने की वजह से अपनी फ़ीस नही जमा करवा सकते.

छात्रवृति की राशी सीधे छात्रों के बैंक अकाउंट में ट्रान्सफर की जाएगी इसलिए छात्रों को ध्यान रखना चाहिए की फॉर्म भरते समय अपना सही अकाउंट नंबर दें.

झारखण्ड इ कल्याण दवारा छात्रों को फ़ीस और जरूरत संबंधित आवश्यकता को पूरा करने की राशि दी जाती है जो छात्रों को उनकी पढ़ाई में मदद करके एक उज्ज्वल भविष्य बनाने में मदद करती है.

Write Your Comment

Comments

  1. Bittu mahto

    Mera income nhi bna hi to mai rejistrion kar sakta hu

Leave a Comment