दिल्ली पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड 2017 – फिजिकल टेस्ट का कार्यक्रम हुआ जारी

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल फिजिकल टेस्ट का आयोजन मार्च से अप्रैल तक किया जाएगा जिसके लिए कर्मचारी चयन आयोग व दिल्ली पुलिस विभाग ने फिजिकल की तारीख जारी कर दी है. दिल्ली पुलिस के लिए फिजिकल टेस्ट की प्रक्रिया सभी राज्यों के लिए अलग अलग से पूरी की जाएगी.

दिल्ली पुलिस भर्ती फिजिकल के लिए रोल नंबर जारी कर दिए गए है. सभी उमीदवार जो अपने कॉल लैटर का इंतजार कर रहे हैं वे दिल्ली पुलिस की वेबसाइट से दिए गए लिंक दवारा अपने रोल नंबर डाउनलोड कर सकते हैं.

ताज़ा खबर:

  • एसएससी ने जारी की दिल्ली पुलिस लिखित परीक्षा की नई तारीख. दिल्ली पुलिस कांस्टेबल लिखित परीक्षा दिसम्बर 2017 में होगी आयोजित.
  • हरियाणा, दिल्ली, केरल, लक्षद्वीप राज्यों के कैंडिडेट्स के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए गये हैं.

पुलिस विभाग ने एसएससी यानी कर्मचारी चयन आयोग के दवारा दिल्ली पुलिस भर्ती के लिए सूचना 10 सितम्बर को को जारी की जिसके दवारा 4669 कांस्टेबल पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए. इन पदों के लिए बहुत सारे राज्यों के उमीदवारों ने अपने आवेदन जमा करवाए.

Delhi Police www.delhipolice.nic.in


दिल्ली पुलिस के लिए आवेदन करने वाले सभी युवाओं के लिए एक अच्छी खबर है कि अब पुलिस विभाग ने एक नोटिस जारी करके पदों की संख्या को बढाकर 4722 कर दिया है.

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल चयन प्रक्रिया

पुलिस कांस्टेबल के पदों के लिए चयन प्रक्रिया अलग अलग चरणों में पूरी की जाएगी जोकि कुछ इस प्रकार हैं-

  • चरण 1 – फिजिकल टेस्ट (शारीरिक मापदंड व शारीरिक दक्षता).
  • चरण 2 – लिखित परीक्षा.
  • चरण 3 – मेडिकल टेस्ट.

सबसे पहले उमीदवारों को दिल्ली पुलिस फिजिकल के लिए बुलाया जाएगा. जिसके लिए फिजिकल टेस्ट की तारीख घोषित की जा चूकी है. फिजिकल टेस्ट के लिए दिल्ली पुलिस रोल नंबर फरवरी के पहले सप्ताह से जारी कर दिए गए है. सभी उमीदवार अपने फिजिकल कॉल लैटर डाउनलोड कर सकते हैं जिसकी मदद से वे अपने फिजिकल की तारीख का पता कर पाएगें.

दिल्ली पुलिस शारीरिक मापदंड

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल के लिए सामान्य ऊंचाई, सीना व वजन आदि की जानकरी निचे दी गई है.

पुरुषमहिला
ऊंचाई170सेमी.152सेमी.
सीनाफुलाव के बाद: 85 सेमी.
बिना फुलाव: 81 सेमी.
वजन52 किलो.47.5 किलो.

दिल्ली पुलिस शारीरिक दक्षता

दिल्ली पुलिस शारीरिक दक्षता पुरुषों व महिलाओं के लिए अलग अलग है व अलग अलग आयु के उमीदवारों के लिए भी अलग अलग लक्ष्य निर्धारित किए हैं जोकि कुछ इस प्रकार है-

पुरुषों के लिए शारीरिक दक्षता

आयु1600 मीटर दौड़लम्बी कूदऊँची कूद
31 वर्ष तक6 मिनट14 फीट3’3”
31 से 40 वर्ष तक7 मिनट13 फीट3’3”
40 से अधिक8 मिनट12 फीट3’3”

महिलाओं के लिए

आयु1600 मीटर दौड़लम्बी कूदऊँची कूद
31 वर्ष तक8 मिनट10 फीट3’
31 से 35 वर्ष तक9 मिनट9 फीट2’9”


दिल्ली पुलिस फिजिकल टेस्ट के लिए सेंटर जारी कर दिए गए है. 

  • 7 मैदान, दिल्ली पुलिस ट्रेनिंग स्कूल, वजीराबाद.
  • 1 खेल-मैदान एनपीएल.
  • 2 पीटीसी झरोदा कलां.

उमीदवारों की संख्या के ज्यादा होने पर और ज्यादा सेंटर निर्धारित किए जा सकते हैं. किसी भी उमीदवार के कहने पर सेंटर या परीक्षा तारीख में बदलाव नहीं किया जाएगा.

दिल्ली पुलिस के लिए फिजिकल टेस्ट 20 फरवरी से 5 अप्रैल तक लिया जाएगा. फिजिकल टेस्ट की पूरी प्रकिया 36 दिनों में पूरी कर ली जाएगी जिसके बाद चयनित उमीदवारों को आगे की प्रक्रिया यानी लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा.

दिल्ली पुलिस लिखित परीक्षा पैटर्न

दिल्ली पुलिस के लिए लिखित परीक्षा ऑनलाइन मोड में ली जाएगी जिसमे 100 प्रश्न पूछे जाएगें. इस परीक्षा के लिए उमीदवारों को 90 मिनट का समय दिया जाएगा. इस परीक्षा में सभी प्रश्न बहुविकल्पी होंगे व एक सही प्रश्न के लिए एक अंक दिया जाएगा.

विषयकुल प्रश्नअंकसमय
तर्कशक्ति353590 मिनट
सामान्य ज्ञान5050
संख्यात्मक योग्यता1515
कुल100100

दिल्ली पुलिस कांस्टेबल एडमिट कार्ड – कैसे डाउनलोड करें?

दिल्ली पुलिस फिजिकल टेस्ट के लिए रोल नंबर यानि कॉल लैटर जारी कर दिए हैं. सभी उमीदवार निचे दिए गए नियमों का प्रयोग करके अपने दिल्ली पुलिस रोल नंबर डाउनलोड कर सकते हैं. किसी भी उमीदवार को डाक दवारा कॉल लैटर नही भेजा जाएगा. आप केवल मुख्य वेबसाइट से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

  1. सबसे पहले विभाग की मुख्य वेबसाइट पर जाएँ या इस लिंक को खोलें.
  2. उसके बाद अपनी जानकारी सबमिट करें यानि कि पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि आदि.
  3. अब बॉक्स में दिए गए कैप्चा सुरक्षा कोड को डालें.
  4. ऐसा करने के बाद सबमिट के बटन पर क्लिक करें और अपना रोल नंबर निकाल लें.

नोट- रोल नंबर केवल उन्ही उमीदवारों के निकलेगें जिनके फॉर्म स्वीकार किए गए हैं. दिल्ली पुलिस ने स्वीकृत/ अस्वीकृत उमीदवारों की सूचि जारी की है जो इस लिंक दवारा देखी जा सकती है.

दिल्ली पुलिस ड्राइविंग लाइसेंस बारे सूचना

  • दिल्ली पुलिस फिजिकल टेस्ट में ड्राइविंग लाइसेंस ले जाना जरुरी हैं। दिल्ली पुलिस नोटिस में साफ़ लिखा गया हैं इसमें लर्निंग ड्राइविंग लाइसेंस नही चलेगा।
  • Girls कैंडिडेट को फिजिकल में लाइसेंस ड्राइविंग की जरूरत नहीं है।

दिल्ली पुलिस की मुख्य वेबसाइट अधिक उमीदवारों के कारण धीरे से काम करती है तो अगर आपको अपना एडमिट कार्ड निकालने में कोई रुकावट हो तो पेज को 4-5 बार रिफ्रेश कर लीजिए या फिर सुबह या देर रात को अपना रोल नंबर निकालने की कोशिश करें.

Write Your Comment

Comments

  1. shreekant kumawat

    लर्निग लाइसेंस मे क्या प्रोबलम है ।

Leave a Comment