सीबीएसई 12वीं परिणाम 2017 cbseresults.nic.in

सीबीएसई बोर्ड 12 वीं कक्षा के लिए रिजल्ट 28 मई को जारी कर दिया है. सभी छात्र सीबीएसई की अधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in या DigiLocker पोर्टल से अपना परिणाम देख सकते हैं.

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड वार्षिक रूप से परीक्षा का आयोजन करता है. हर वर्ष दसवीं और बाहरवीं के लिए लिखित परीक्षा मार्च के महिने में आयोजित की जाती है. हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी मार्च में बोर्ड परीक्षा का आयोजन शूरू हुआ.

ताज़ा खबरें:

  • केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपने 20 साल के इतिहास में पहली बार परीक्षा परिणाम लेट किया है.
  • आधिकारिक सुचना के मुताबिक, CBSE इस वर्ष 10th और 12th कक्षाओं के परिणाम लेट जारी हुआ है. इसका मुख्य कारण है विधानसभा चुनावों की वजह से देर से ली गयी परीक्षाएं.
  • अभी माना जा रहा है की सीबीएसई द्वारा दसवीं  का परिणाम जून में और बारहवीं कक्षा का परिणाम 28 मई को जारी होगा.

12 वीं कक्षा के लिए यह परीक्षा 9 मार्च से शुरू हुई और 29 अप्रैल को पूरी की गई. इस बार विधानसभा के चुनावों के कारण लिखित परीक्षा के आयोजन में थोड़ी देरी हुई है जिसका परीक्षा परिणाम पर भी प्रभाव पड़ेगा. फिर भी सूत्रों के अनुसार ये सूचना है कि सीबीएसई 12 वीं परिणाम जून तक जारी कर दिया जाएगा.

CBSE Board cbse.nic.in


सीबीएसई दवारा हर वर्ष परीक्षा परिणाम मई के अंतिम सप्ताह या जून के पहले सप्ताह में परीक्षा परिणाम जारी किए जाते हैं. तो विशेषज्ञों का यह मानना है कि इस वर्ष भी इसी समय पर परीक्षा परिणाम जारी किए जाएगें.

सीबीएसई 12 वीं कक्षा परिणाम

सीबीएसई बोर्ड शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के लिए हर वर्ष नए कदम उठा रहा है जिस कारण बोर्ड परिणाम में हर साल बढ़ोतरी हो रही है. परीक्षा परिणाम में आ रहे बदलाव के कारण सीबीएसई दवारा शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है. इस वर्ष करीब 1098891 छात्रों ने 12 वीं कक्षा की परीक्षा दी है.

इसी प्रकार पिछले वर्ष केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दवारा मान्यता प्राप्त 10677 स्कूलों में कुल 10,98,480 छात्रों ने दाखिला लिया था. छात्रों  व अध्यापकों की मेहनत के कारण सीबीएसई परिणाम बहुत ही अच्छा रहा.

2015-16 के स्तर के लिए जो परिणाम 21 मई को घोषित किया उसमे छात्रों ने बहुत ही शानदार प्रदर्शन किया जिसमे दिल्ली की छात्रा सुकृति ने 99.4 % अंक हासिल किए. 2015-16 के स्तर के परिणाम का संपूर्ण डाटा कुछ इस प्रकार है-

सीबीएसई 12 वीं परिणाम 
कुल छात्र 10,65,179
कुल पास छात्र  83.05%
लडकियों का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत88.58%
लड़कों का कुल उत्तीर्ण प्रतिशत78.85%


इसी प्रकार 2014-15 के स्तर में परीक्षा परिणाम का एक नया रिकॉर्ड बनाया जिसमे सार्थक गुप्ता ने 99.99 % अंक लेकर पुरे देश को हैरान कर दिया.

सीबीएसई 12 वीं परिणाम कैसे देखें?

सीबीएसई बोर्ड ने 2016 में एक नई पहल की है जिसके दवारा आप अपनी मार्कशीट का डिजिटल संस्करण देख सकते हैं जोकि छात्रों के लिए बहुत उपयोगी होगा. मार्कशीट की डिजिटल कॉपी रिजल्ट जारी होने के तुरंत बाद प्राप्त की जा सकती है.

यहाँ देखें अपना परिणाम

ये प्रोग्राम भारत सरकार के डिजिटल इंडिया प्रोजेक्ट के सहयोग से पूरा होगा. चाट डिजिटल इंडिया की वेबसाइट से भी अपना परीक्षा परिणाम देख सकते हैं इसके लिए आपको एक यूजरनाम और पासवर्ड दिया जा सकता है जोकि शिक्षा बोर्ड दवारा आपकी मार्कशीट से जोड़ा जाएगा. छात्र इस लिंक https://digilocker.gov.in का उपयोग करके अपना परिणाम देख सकते हैं.

सीबीएसई 12 वीं परिणाम सभी छात्रों के लिए बहुत उपयोगी है. छात्र अपने 12 वीं कक्षा के अंको के आधार पर ही आगे कॉलेज या यूनिवर्सिटी में दाखिला ले सकेगें. बोर्ड दवारा 12 वीं कक्षा परिणाम मई या जून में जारी किया जाएगा जोकि यहाँ दिए गए नियमों के साथ आसानी से देखा जा सकता है-

  1. आप सबसे पहले सीबीएसई बोर्ड की मुख्य वेबसाइट http://cbseresults.nic.in को खोलें.
  2. उसके बाद रिजल्ट के विकल्प पर जाएँ और अपने रिजल्ट के लिए लिंक ढूंढे.
  3. इसके बाद जरूरी जानकारी डालें और इसे सबमिट करें.
  4. ऐसा करने पर आपका सीबीएसई 12 वीं कक्षा परिणाम आपके सामने होगा.
  5. किसी भी प्रकार के उपयोग के लिए अपने रिजल्ट का प्रिंट निकाल लें.
Write Your Comment

Leave a Comment