बिहार बोर्ड 12वीं कक्षा परिणाम 2017 www.biharboard.ac.in

बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड विज्ञान, कला, वाणिज्य पाठ्यक्रमों के लिए बीएसईबी 12वीं परिणाम घोषित हो गया है. इंटर परीक्षा के लिए बीएसईबी परिणाम आज यानि 30 मई 2017 को घोषित किया गया. सुबह से ही छात्र बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर टकटकी लगाए बैठे थे.

बिहार शिक्षा बोर्ड ने फरवरी के महीने में बीएसईबी बोर्ड 12वीं कक्षा की परीक्षा का आयोजन किया है, जिसमें बिहार राज्य के विभिन्न स्कूलों में परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए. निर्धारित समय सारणी के अनुसार, प्रारंभिक परीक्षा 14 फरवरी को दो पालियों यानि सुबह और दोपहर में शुरू हुई.

Bihar School Examination Board, Patna (BSEB) Bihar Board

बोर्ड ने 25 फरवरी को परीक्षा की प्रक्रिया पूरी कर ली. सभी उम्मीदवार जिन्होंने परीक्षा में भाग लिया अब बिहार बोर्ड 12 वीं परिणाम की तलाश में हैं. बिहार बोर्ड मध्यवर्ती परिणाम (विज्ञान, कला और वाणिज्य) की घोषणा मई के महीने में की गयी. विभिन्न विषयों के परिणाम एक ही दिन में घोषित हुए हैं.

बीएसईबी 12वीं परिणाम 2017 तारीख 30 May

पिछले रिकॉर्ड के मुताबिक, 12 वीं वाणिज्य परिणाम को 10 मई को घोषित किया गया और बिहार बोर्ड 12 वीं कला (आर्ट) परिणाम 28 मई को घोषित किया गया जबकि विज्ञान विषय  के लिए बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परिणाम 17 मई को घोषित किया गया.


इस बार भी ये उम्मीद लगाई जा रही थी कि बीएसईबी परिणाम इन्ही तारीखों के आस – पास जारी किया जाएगा. हालाँकि, बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड ने परिनमा को प्रकाशित करने में थोड़ी सी देरी जरुर की. बिहार बोर्ड दवारा अपनी आधिकारिक वेबसाइट www.biharboard.ac.in पर ही 12 वीं कक्षा परिणाम जारी किया है.

बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड को बीएसईबी के नाम से भी जाना जाता है. यह एक राज्य स्तर का शिक्षा बोर्ड है जो बिहार सरकार के अधीन काम करता है. शिक्षा बोर्ड दवारा फरवरी-मार्च के महीने में मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा आयोजित की जाती हैं. मूल्यांकन प्रक्रिया को पूरा करने के बाद बीएसईबी इंटर रिज़ल्ट बोर्ड की मुख्य वेबसाइट biharboard.ac.in पर प्रकाशित किया जा चुका है.

सभी छात्रों को 12 वीं कक्षा में उत्तीर्ण होने के लिए न्यूनतम उत्तीर्ण अंक प्राप्त करने की आवश्यकता है. उम्मीदवारों परीक्षा पास करने के लिए हर विषय में कुल 33% अंक अर्जित करने होंगे. असफल छात्र कम्पार्टमेंट और पूरक परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं. जिसके लिए परीक्षा अगस्त सितंबर के महीने में आयोजित की जाएगी

बिहार बोर्ड परीक्षा परिणाम प्रतिवर्ष बढ़ रहा है. जिससे बोर्ड में शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है. अगर पिछले परिणाम को देखा जाए तो हमे पता चलेगा की बिहार बोर्ड दवारा शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों में लड़कियों के परिणाम लड़को के मुकाबले में प्रतिवर्ष अच्छे रहे हैं.

पिछले वर्ष कला विषय के लिए करीब 5.1 लाख छात्रों ने भाग लिया जिसमे से 56.73% छात्र पास हुए वहीं विज्ञान विषय में 5.5 लाख छात्रों ने भाग लिया जिसमे से 67.06% छात्र पास हुए जबकि कॉमर्स यानि वाणिज्य 69 हजार छात्रों ने परीक्षा दी जिसमे से 80.87% छात्र पास हुए.

कलाविज्ञानवाणिज्य
कुल छात्र5.1 लाख5.5 लाख69486 लाख
कुल पास प्रतिशत56.73%67.06%80.87%

बिहार बोर्ड 12वीं रिजल्ट कैसे देखें?

12वीं कक्षा के लिए बिहार बोर्ड परिणाम आज घोषित हो चूका है. सभी छात्र यहाँ दिए गए निर्देशों की मदद से अपने परीक्षा परिणाम की जाँच कर सकते हैं-

  1. पहले बिहार बोर्ड की मुख्य वेबसाइट यानि www.biharboard.ac.in पर जाएँ.
  2. इसके बाद बिहार 12वीं रिजल्ट के लिंक को खोलें.
  3. अब अपना रोल नंबर और अन्य जानकारी डालें.
  4. इसको सबमिट करने के बाद आप अपने परीक्षा परिणाम की जाँच कर सकते हो.
  5. किसी भी अन्य उपयोग के लिए अपने परीक्षा परिणाम का प्रिंट जरुर निकालें.

अपना रिजल्ट यहाँ देखें

Write Your Comment

Comments

  1. Prince Kumar

    सर मेरा रिजल्ट नहीं आया है इसका क्या मतलब है सर प्लीज कुछ कीजिए रिजल्ट नहीं आता है इसका क्या मतलब रिजल्ट रोल कोड और रोल नंबर डालने के बावजूद लिखा था रिजल्ट नॉट फाउंड प्लीज़ कुछ कीजिए आप कैसे हो मैं समझा था इसके बाद इसलिए आपको कुछ नहीं होता लेकिन हम विद्यार्थियों को जो चलना पड़ता है आपको क्या पता है मुझे पता है कि आप भी कोई विद्यार्थी थे लेकिन आज के विद्यार्थी और कल के विद्यार्थी में बहुत साफ है कैसे हम ध्यानपुर से रिक्वेस्ट करते हैं प्लीज प्लीज प्लीज बिहार को आगे बढ़ने में मदद कीजिए और इस तरीका का पिछड़ापन किसी स्टूडेंट के साथ मत कीजिए किस का रिजल्ट खराब हो जाए कल जब से रिजल्ट निकला था उसे ना जाने कितने स्टूडेंट की मौत हुई है इसका जिम्मेदार सिर्फ बिहार बोर्ड और कोई भी नहीं देश में और शराब और लेकिन किसी ने ऐसी नहीं कि इसका क्या मतलब है इसका आप इस तरह का कांड कर तो एक्शन लेने में इतना स्लो करते हैं कि जैसा लगता है पर कौन सा सब से आपको स्वागत किया हमको पता नहीं मौसम रिक्वेस्ट है इतना ही करेंगे कि भविष्य के लिए कुछ कीजिए बिहार का छात्र कल का भविष्य जय हिंद जय भारत धन्यवाद

  2. राजा कुमार

    कुछ अच्छा नहीं कर रहा बिहार बोर्ड यह बोर्ड कभी नहीं सुधरेगा हमेशा कोई न कोई गड़बड़ी होती ही हैं
    लग तो रहा की अबकी बार परिणाम ही नहीं आएगा

Leave a Comment